Apne blog ko Google Analytics se kaise jode very simple

ब्लॉग को Google Analytics से जोड़ने के लिए निम्नलिखित चरणों का पालन करें:

Google Analytics अकाउंट बनाएं: अगर आपके पास पहले से Google Analytics अकाउंट है, तो आप इसका उपयोग कर सकते हैं. अन्यथा, एक नया Google Analytics अकाउंट बनाएं और आवश्यक जानकारी भरें।

वेबसाइट को Google Analytics में जोड़ें: अपने Google Analytics अकाउंट में लॉग इन करें और “Admin” विभाग में जाएं। यहाँ पर नया प्रॉपर्ट (property) बनाने के लिए “Create Property” पर क्लिक करें।

प्रॉपर्ट की जानकारी दें: आपको अपनी वेबसाइट के बारे में कुछ जानकारी देनी होगी, जैसे कि वेबसाइट का नाम, URL, वेबसाइट का श्रेणी, टाइम जोन, आदि।

ट्रैकिंग कोड प्राप्त करें: जब आप प्रॉपर्ट की जानकारी पूरी करते हैं, तो आपको एक ट्रैकिंग कोड प्राप्त होगा। यह कोड आपके वेबसाइट के हेडर के अंदर डालना होता है, जिससे Google Analytics डेटा ट्रैक कर सके।

ब्लॉग प्लेटफ़ॉर्म पर ट्रैकिंग कोड डालें: अब आपको अपने ब्लॉग प्लेटफ़ॉर्म में जाकर ट्रैकिंग कोड को डालना होगा। यह आमतौर पर आपके ब्लॉग के हेडर के अंदर की जगह पर किया जाता है।

WordPress: आप WordPress डैशबोर्ड में जाकर Appearance > Theme Editor में जा सकते हैं और फिर वेबसाइट के header.php फ़ाइल में ट्रैकिंग कोड डाल सकते हैं।

Blogger: Blogger में आप Settings > Other में जाकर “Google Analytics” खंड में अपना ट्रैकिंग ID डाल सकते हैं।

कोड स्थापना की जाँच करें: जब आप ट्रैकिंग कोड को अपने ब्लॉग पर स्थापित कर देते हैं, तो Google Analytics में जाकर यह सुनिश्चित करें कि ट्रैकिंग कोड सही से काम कर रहा है।

डेटा देखें: कुछ समय के बाद, जब आपका ब्लॉग ट्रैफिक जेनरेट करने लगता है, तो आप Google Analytics में लॉग इन करके विभिन्न डेटा जैसे कि आगंतुक, पृष्ठ दर, समय गुज़ारा आदि को देख सकते हैं।

यदि आपने इन चरणों का पालन किया तो आपका ब्लॉग Google Analytics से संबंधित डेटा को सही ढंग से ट्रैक करेगा। ध्यान दें कि प्लेटफ़ॉर्म के साथ-साथ नवाचरण भी बदल सकते हैं, इसलिए आपको अपने ब्लॉग प्लेट

आप अपने दोस्तों को भी शेयर करे  ताकी उन्हे भी मदद मिल सके अपने ब्लॉग को एक सही दिशा में ले जाने में।

                                      धन्यबाद ।

Leave a Comment

Verified by MonsterInsights